जिस कार की इतिहास की चर्चा आज भी होती है .
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यह शानदार ऑटोमोबाइल महाराजा बहादुर सर कामेश्वर सिंह के स्वामित्व में था, जिन्हे दरभंगा के महाराजा के रूप में जाना जाता था। महाराजा कामेश्वर सिंह भारत के सबसे धनी शासकों में से एक थे, जिन्होंने भारत और विदेशों में अपने विशाल व्यापारिक हितों के माध्यम से एक बहुत बड़ा नाम अर्जित किया। वे राज दरभंगा के अंतिम शासक होने का गौरव रखते हैं, क्योंकि भारत ने 1940 के दशक के अंत में स्वतंत्रता प्राप्त की थी और उन्होंने अपना उत्तराधिकारी किसी को नहीं बनाया और अपनी सम्पति का एक तिहाई हिस्सा जनकल्याणार्थ दे दिया ।
यह ध्यान रखना दिलचस्प है कि महाराजा इस विशेष चेसिस के मूल मालिक नहीं थे। यह सम्मान लंदन के जोसेफ कोपिंगर को जाता है, जिन्होंने 1936 के सितंबर में कार की डिलीवरी ली थी, । लेकिन उसी वर्ष के दिसंबर तक, कार को रोल्स-रॉयस को वापस कर दिया गया और जिसे दरभंगा के महाराजा को बेच दिया गया, जिन्होंने थ्रूप्प एंड मबेरली को इस बेहद खूबसूरत और साहसी कोचवर्क का निर्माण करने के लिए कमीशन किया, जो सिर्फ दो फैंटम III चेसिस में से एक था। यह ठीक से ज्ञात नहीं है कि श्री कोपिंगर ने अपने फैंटम III को इतनी जल्दी बेच क्यों दिया . 1938 में इसे भारत में भेजने से पहले, महाराजा ने अपनी इस कार का आनंद लेते हुए कार से यूरोप का दौरा किया। महाराज गोलमेज सम्मलेन में भाग लेने लंदन में थे . जब यह कार भारत में आया, तो यह भारत में भेजा जाने वाला केवल दूसरा फैंटम III था। 1962 में उनकी मृत्यु के समय तक यह कार उनकी पसंदीदा कार थी .
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